Breaking News
Home / Health / ये 7 टिप्‍स आपकी लाइफ को सही ट्रैक पर ला देंगी!
Happy-life-healthy-tips
Happy-life-healthy-tips

ये 7 टिप्‍स आपकी लाइफ को सही ट्रैक पर ला देंगी!

  • बीमारियां जो इंसानों को परेशान कर देती हैं
  • योग करते है लेकिन फायदा नही मिलता है
  • मुख्य कारण लोगों का खान पान है

 

भागदौड़ भरी इस जिंदगी में ऐसी बहुत बीमारियां हैं, जो इंसानों को परेशान कर देती हैं। ये ज्यादा बड़ी तो नहीं हैं, लेकिन उनकी मौत का कारण तक बन जाती हैं। जिससे इंसान सुबह शाम परेशान रहता है। जिनसे बचने के लिए लोग आज कल बहुत से योग तक ट्राई करते है लेकिन उनको फायदा नही मिलता है। जिसका मुख्य कारण लोगों का खान पान है। आज हम आपको कुछ ऐसे नुस्खे बताएंगे। जिनको पढ़कर शायद आपको कुछ आराम मिल जाये।

रात को मोजे में रखें 2 स्‍लाइस प्‍याज, फिर देखें चमत्‍कार

Healthy -life- tips
Healthy -life- tips

1. आज के दौर में लोगों को एक बहुत ही बड़ी बीमारी ने पकड़ के रखा है, जिसे हम बीपी लो होना कहते हैं, इसमें आपको चक्कर आने लगते हैं और आप ढंग से चल या खड़े नही हो पाते हैं। अगर आपको चक्कर आ रहे है और वो अगर रुक नहीं रहे हैं। तो आप बिस्तर पर लेट कर एक पैर जमीन पर रखिये, जिससे ये दिमाग को स्थिर कर देगा और चक्कर आने बंद हो जायेंगे।

2. हमारे बॉडी में कुछ ऐसे पार्ट्स है जैसे कि आंख़, नाक, कान, इनमें से कान हमारी बॉडी का एक ऐसा पार्ट है, जिससे हम अच्छा और बुरा सुनते है। लेकिन क्या आपको पता है हमारे कान की भी एक कैपिसिटी होती है, एक रिसर्च से ये पता चला है कि दहिना कान बातों को और शब्दों को अच्छे से सुन सकता है जबकि बाये कान से संगीत को अच्छे से सुना जा सकता है।

3. मच्छर ये एक ऐसा कीड़ा है, जिससे तरह-तरह की डेंजरस बीमारियां हो जाती हैं। अगर ये बॉडी के किसी भी पार्ट में काट ले तो इससे हमे मलेरिया नाम की बीमारी हो जाती है, जिससे जान तक चली जाती है। अगर आपको कही मच्छर काट ले और खुजली हो रही है और वो बंद नही हो रही है, तो वहां पर डियो लगा लें, खुजली तुरंत बंद हो जाएगी।

4. सोना इंसान के लिए बहुत ही जरूरी है। डेली कम से कम 5 से 6 घंटे के नींद लेनी चाहिये। आज के दौर में इंसान अपने काम में इतना बिजी है कि उसे बेवक्त नींद आने लगती है, लेकिन अगर आपको बेवक्त नींद आ रही है, तो अपनी सासों को थाम ले,जब तक आप उसे रोक सकते है, फिर साँस को छोड़ दे, नींद गायब हो जाएगी।

5. माइग्रेन एक ऐसी बीमारी है, जो इंसानों को बहुत तकलीफ देती है। इस बीमारी से लोगों की जान भी चली जाती है। लेकिन क्या आपको पता है अगर आपके माइग्रेन का दर्द नही जा रहा है तो आप अपने दोनों हाथों को बर्फ के ठन्डे पानी में डालिए। दर्द काफी हद तक चला जायेगा।

6. हँसी ये वो पल है जिसके लिए हर कोई तड़पता है। किसी के ज़िन्दगी में कभी खुशी तो कभी ग़म भी आता है। पर इंसान को हमेशा खुश रहना चाहिए। लेकिन कभी-कभी अगर आपकी हंसी नही रुक रही है। तो खुद को जोर से चुटकी काटिए। हंसी बंद हो जाएगी।

7. हिंदी में एक कहावत है। जो सोवत है, वो खोवत है और जो जागत है, वो पावत है, ये तो एक कहावत है। लेकिन अगर आपको नींद नहीं आती है, तो आप अपनी पलकें एक मिनट तक जोर-जोर से झपकाए, कुछ देर में ही नींद आ जाएगी। ये कुछ ऐसे नुस्खे है जो आपको आपकी ज़िन्दगी में बहुत फायदा देने वाले है।

(Courtesy: onlymyhealth)

About DivyaSmriti

Check Also

माता-पिता देते हैं सही दिशा

माता-पिता की ये सीख आपके जीवन को देंगी सही दिशा

भला कौंन नहीं चाहता कि वो और उसका परिवार हमेशा सुखी और स्‍वस्‍थ्‍य रहे। और …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *