Breaking News
Home / Health / माता-पिता की ये सीख आपके जीवन को देंगी सही दिशा
माता-पिता देते हैं सही दिशा
माता-पिता देते हैं सही दिशा

माता-पिता की ये सीख आपके जीवन को देंगी सही दिशा

भला कौंन नहीं चाहता कि वो और उसका परिवार हमेशा सुखी और स्‍वस्‍थ्‍य रहे। और ऐसा जरूरी भी है न सिर्फ आपके लिए बल्कि एख बेहतर समाज के लिए भी। आखिर स्‍वस्‍थ्‍य परिवार से ही स्‍वस्‍थ्‍य समाज बनता है।

ऐसे में आप अपने माता-पिता द्वारा बचपन से सिखाई जाने वाली कुछ बेहतर आदतों को अपनाकर अपने खुद के व आपने पूरे परिवार का जीवन सुखी और स्वस्थ बना सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कौंन सी हैं वे बातें जिन्हें आज आप न सिर्फ अपनाते हैं बल्कि सराहना करते हुए अपने सुखी व स्वस्थ जीवन के लिए अपने पाता-पिता को धन्यवाद भी देते हैं।

सारे अंडे एक टोकरी में ना रखें

देखिए अगर आप सारे अंडे एक ही टोकरी में रख देंगे तो गिर जाने पर उन सभी के टूटने की संभावना होती है, लेकिन यदि अन्हें अलग-अलग कई टोकरियें में रखआ जाए तो इस जोखिम से बचा जा सकता है। यहां इस बात का मतलब यह है कि चाहे व्यवसाय हो या दोस्ति, दोनों में ही विविधीकरण की जरूरत होती है।

Healthy-life-tips
Healthy-life-tips
सही समय पर भोजन

अपने और अपने परिवार का वजन नियंत्रित और स्वास्थ्य बेहतर बनाए रखेने के लिए आपको सेहतमंद भोजन सही समय पर करने की आदत डालनी चाहिये। यदि आप एक समय का भोजन छोड़ देगे तो दूसरे समय आप अधिक खा लेंगे, जिससे मोटापा भी बढेगा और स्वास्थ्य भी खराब होगा। खाने में फल और सब्जियों का नियमित इस्तेमाल करें, इससे आयु बढती है।

Healthy-life-tipss
Healthy-life-tips
जल्दी सोएं और जल्दी ही उठें

अंग्रेजी में एक कहावत है, ‘अर्ली टू बैड, अर्ली टू राइज’ जिसका मतलब होता है- जल्दी सोना और जल्दी उठना। ऐसा करना व्यक्ति को स्वस्थ, धनवान और बुद्धिमान बनाता है। यह बात पूरी तरह से सत्य है। भारतीय परंपरा में भी सुबह जल्दी उठने को अच्छी आदत माना गया है। सुबह जल्दी उठने से आपके पास दिन में अपने काम निपटाने के लिए पर्याप्त समय होता है। सुबह किए जाने वाले व्यायाम का भी सकारात्मक प्रभाव अधिक होता है।

Healthy-life-tips
Healthy-life-tips
 

रोज़ करें व्‍यायाम

रोज़ व्‍यायाम करने से तनाव कम होता है और मूड भी सही रहता है साथ में यह आपके दिमाग को पूरी तरह से काम करने में सहायता करता है। व्‍यायाम करने से कई रोग जैसे मधुमेह, मोटापा, उच्च रक्तचाप, हृदय रोग व ऐसी ही कुछ अन्य बीमारियां दूर रहती हैं। इसलिये खुद व्यायाम करें और अपने बच्‍चों में व्‍यायाम करने की आदत जरुर डलवाएं।

Healthy-life-tips
Healthy-life-tips
जो काम शुरू करें उसे पूरा जरूर करें

किसी काम को आधे-अधूरे मन से करने का कोई लाभ नहीं होता और न ही

उसे अधूरा थोड़ देने का। एसलिए अपने प्रयासों पर ध्यान केंद्रित करें और

काम को अधूरा न छोड़ें। अपने अंदर नए विचारों और मूल्यों की समझ को विकसित करें। खुद को उन्हें हासिल करने के लिए प्रेरित करें, और सफलता प्राप्त करें।

Healthy-life-tips
Healthy-life-tips
गाड़ी में ब्रेक और जीवन में संयम जरूरी

इंसान अगर अपने मन, वचन और कर्म पर संयम रख ले तो वो हर परिस्थिति का सामना डट कर करने की क्षमता रखता है। लेकिन यदि वह उत्तेजना में आ जाता है तो अपने व्यवहार और स्थिति को और भी खराब कर लेता है। बुरे से बचने के लिए हर हाल में संयम बेहत जरूरी है। विपरीत परिस्थितियों में भी ‘संयम’ इंसान की उत्तेजना के लिए लगाम का काम करता है। अगर अपने व्यवहार को संयमित कर लिया जाए तो कोई भी इंसान बुरी परिस्थितियों से आसानी से निपट सकता है। और कहते हैं ना ‘संयम का फल मीठा होता है।’

Healthy-life-tips
Healthy-life-tips
जो आपके पास है उसमें खुश रहना सीखें

अगर हमारे पास बस एक झौपड़ी है तब भी खुश रहें क्योंकि कई लोगों के पास तो तो छत भी नहीं है और अगर कभी पांवो में जूते भी न रहे ऐसी नौबत आ जाए तो भी हर हाल में खुश रहना €योंकि दुनिया में लाखों लोग ऐसे हैं जिनके पास पांव ही नहीं है। अगर हम बुरे वक्त को याद कर रहेंगे तो वर्तमान के वक्त का सदूपयोग करना शुरू कर देंगे और फिर सुखी हो जाएंगे।

Healthy-life-tips
Healthy-life-tips
खाने से पहले हाथ जरूर धोएं

केवल सही खाना ही सेहतमंद रहने की कुंजी नहीं है बल्कि खाने से पहले हाथों को मल मल कर धोना भी बहुत जरुरी है। ऑफिस में सेनिटाइजर ले कर जाएं और कुछ भी खाने से पहले उससे हाथों को साफ करें।

Healthy-life-tips
Healthy-life-tips
अच्‍छी नींद लें

देखिये अच्‍छी नींद  का मतलब है कम से कम 7 से 8 घंटे रोज आराम से सोएं। इसके लिए समय से सोना और बिस्तर व सोने की जगह का ठीक होना बेहद जरूरी है। यदि आप दिन में सोना संभव है तो घेटं, आधे घंटे का पावर नेप भी ले सकते हैं। इसलिए सुनिश्चित करें कि आपके परिवार में हर सदस्‍य को 6-8 घंटे की नींद मिल रही है या नहीं। यदि नींद पूरी नहीं होगी तो आप वे डिप्रेस व निराश रहेंगे, काम में मन भी नहीं लगेगा और स्वास्थ्य भी खराब रहेगा।

Healthy-life-tips
Healthy-life-tips
नियमित स्वास्थ्य जांच कराएं

देखिए आपका शरीर स्वास्थ रहेगा तो दिमाग भी बेहतर तरीके से काम करेगा, और आपको सुख व समृद्धी मिल सकेगी। इसलिए शरीर का ठीक तरह से खयाल रखना आपकी सबसे जरूरी जिम्मेदारी है। बेवजह की स्वास्थ्य समस्याओं और डॉक्‍टरी खर्च से बचने के लिये आपने पूरे परिवार का नियमित रूप से चेकअप करवाएं। ब्‍लड, बीपी और कोलेस्‍ट्रॉल आदि आम चेकअप होते हैं जो कि करवाते रहना चाहिये।

Healthy-life-tips
Healthy-life-tips
बोलने और निर्णय लेने से पहले दो बार सोचें

जीवन में सफलता और शांति के लिए जरूरी है कि पहले अपनी निर्णय लेने की क्षमता को विकसित करें। किसी की देखा-देखी या फिर किसी के कहने पर कोई भी निर्मय न लें और न ही आवेग या आक्रोश में निर्णय लें। किसी भी चीज को करने से पहले हमेशा यह सोचें कि आपको उस चीज की कितनी जरूरत है। अगर आपको उस चीज की वास्तव में आवश्यकता है तभी उसे करें। सोच समझ कर बात करें, इससे आप आर्थपूर्ण और प्रभावी बात कर पाएंगे।

Healthy-life-tips
Healthy-life-tips
बड़ों का सम्मान करें

परिवार व समाज के बड़ों का सम्मान करें, तभी संयुक्त परिवार व एक बेहतर समाज का निर्माण होगा। यदि घर के बड़े बुजुर्गो को घर की जगह बाहर का रास्ता दिखाया तो फिर बाहर का रास्ता दिखाने वालों को भी इसके दुष्परिणाम अपनी वृद्धावस्था में भोगने पड़ेंगे। बड़ो का सम्मान न सिर्फ हमारी सभ्यता है बल्कि दूसरे एक बेहतर समाज का भी निर्माण होता है। सम्मान देने से व्यक्ति का गुणी और संस्कारित होने का प्रमाण मिलता है और दूसरे लोग ऐसे व्यक्ति को सम्मान देते हैं।

Healthy-life-tips
Healthy-life-tips

(Courtesy: onlymyhealth)

About DivyaSmriti

Check Also

इन 5 कारणों से सोने से पहले पैरों के नीचे प्याज रखना सेहत के लिए है फायदेमंद

मोजे में प्‍याज के स्‍लाइस रखना सेहत के लिए फायदेमंद।  मोजे में स्लाइस ऐसे रखें …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *